captcha code kya hai, captcha code kaise bhare ya kya dale?

    दोस्तों जब भी हम कभी गूगल पर या फिर किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाते हैं या कोई वेबसाइट को विजिट करते हैं तो तरह-तरह के कैप्चा देखने को मिलते हैं,  लेकिन क्या कभी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि आखिर यह दिखाएं क्यों जाते हैं? captcha code kya hai ? क्यों हमारा टाइम खराब किया जाता है? आज हम कुछ ऐसे ही सवालों पर बात करेंगे जैसे की, captcha code meaning, captcha code me kya dale, captcha code kaise bhare, captcha code kaise likhe etc.
CAPTCHA code kya hai  »  दोस्तों कैप्चा हम लोगों से इसलिए भरवाया जाता है क्योकि यह पता लगाया जा सके कि आप रियल ह्यूमन हो या फिर कोई रोबोट इस काम को अंजाम दे रहा है, क्योंकि जो काम करने में हमें 2 या 3 मिनट लगते हैं, उस काम को रोबोट यानी कि कोई स्क्रिप्ट के जरिए 8 से 10 सेकंड में किया जा सकता हैं।
उदाहरण के लिए मान लो कि आप को 11 बजे तत्काल बुकिंग करनी है आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जब आप 11:00 बजे बुकिंग के लिए अप्लाई करते हो आपको बुकिंग करने में 2 से 3 मिनट लग सकते हैं लेकिन लेकिन क्या हो इन 2 मिनिट में सारी टिकट ख़त्म हो जाये ? यदि कैप्चा नही होगा तो कोई भी जिसको थोड़ी बहुत प्रोगरामिंग आती है, वो ऐसी स्क्रिप्ट बहुत आसानी से बना सकता है, की जैसे ही उस स्क्रिप्ट को रन करे और सारा काम 10 सेकंड में हो जाये।
जो फर्जी तरीके से टिकट को  बुक करते थे, वह एक ऐसा प्रोग्राम रन करते थे जिससे कि वह काम मुश्किल से 10 सेकंड में खत्म हो जाता  हो जाता थे और जो रियल इंसान था उनको उस चीज का नुकसान होता था क्योंकि तब तक सारी टिकट खत्म हो जाती है, ऐसी स्थिति में कैप्चर का होना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि जब भी तरह-तरह के captcha दिखाई देते हैं तो उसके लिए स्क्रिप्ट नहीं बनाई जा सकती और ना ही कोई  रोबोट उसको पड़ सकता है।

captcha ke fayde

captcha के न होने पर बहुत सारी Spamming हो सकती है कुछ मिनिट में लाखो Email id बनाई जा सकती है, कुछ मिनिट में किसी भी वेबसाइट के डेटाबेस को भरा जा सकता है, किसी भी वेबसाइट को ख़राब किया जा सकता है।

captcha code kya hai

कैप्चा का फुल फॉर्म होता है Completely Automated Public Turing test to tell Computers and Humans Apart.
सन 2003 में कैप्चा का डिजाइन किया गया जिससे यह पता लगाया जा सके की वेबसाइट पर जो यूजर है, वह रियल है या फिर कोई रोबोट।
इसमें तरह-तरह की टेक्स्ट, नंबर या फिर इमेजेस दिखाई जाती हैं जोकि सिर्फ ह्यूमन ही देखकर समझ सकता है।

यदि आपको यह पोस्ट (captcha code kya hai, captcha code meaning, captcha code me kya dale, captcha code kaise bhare, captcha code kaise likhe) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!