How to earn money during lockdown in Hindi

इस Lockdown के पीरियड में काफी लोग सर्च कर रहे है Work From Home, घर पर बैठ कर पैसे कैसे कमाए lockdown में और भी बहुत लोग सर्च कर रहे है इस lockdown के समय का सही उपयोग कैसे करे, इसीलिए मैंने ये पोस्ट ( How to earn money during lockdown in Hindi ) तैयार की है चलिए शुरू करते है… यहाँ कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म, वेबसाइट और संसाधन हैं जो आपको Lockdown में money earn करने में मदद करेंगे (Hindi me)।

How to earn money during lockdown in Hindi 2020

1. Earn money during lockdown from Online tutoring

इस Lockdown के पीरियड में यदि आप किसी विषय में एक्सपर्ट हैं तो आप ऑनलाइन पढ़ा कर भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, ऑनलाइन ट्यूशनिंग एक ऐसा साधन है, जिससे सभी उम्र के छात्र ऑनलाइन घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं।

कुछ Online tutoring वेबसाइट-  vedantu.com, learnpick.in, bharattutors.com, tutorindia


2.  Earn money during lockdown from Freelancing

Freelancing इंटरनेट से पैसे कमाने का एक ऐसा तरीका है जिसमें हम बहुत जल्द पैसे कमा सकते हैं, यदि आपके पास कोई ऐसी Skill है जैसे कि Designing, Teaching, Graphic Designing, Mobile App Development, Audio and Video Production इत्यादि तो आप Freelancing में अपनी प्रोफाइल बनाकर आसानी से इस Lockdown के पीरियड में घर बैठे Money Earn kar सकते हैं।

कुछ Freelancing वेबसाइट- Fiverr, Upwork, Toptal, Aquent.


3. Earn money during lockdown from Affiliate marketing

इस Lockdown के समय में ऑनलाइन शॉपिंग बहुत तेजी से बढ़ रही है, इसीलिए लोग पैसे कमाने के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट और पर्सनल ब्लॉग बना रहे हैं,  एफिलिएट मार्केटिंग एक पैसा कमाने का ऐसा रास्ता है जिसमें आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट की बिक्री करवा कर उसका कमीशन ले सकते हैं।

अब सवाल आता है कि आप किसी प्रोडक्ट की बिक्री कैसे करवाएंगे, इसके लिए आपके पास या तो कोई सोशल नेटवर्किंग पेज (Facebook, twitter) होना चाहिए जिसमें काफी फॉलोअर्स हो या फिर कोई वेबसाइट जिस पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता हो ताकि जब आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने पेज पर लगाएंगे तो उस लिंक से प्रोडक्ट की बिक्री होने की संभावना बढ़ जाएगी,  जिससे आप Lockdown में घर बैठे Money Earn kar सकते हैं।

Top Affiliate Marketing Websites – Amazon Associates, eBay Partners etc.


4. Earn money during lockdown from Blogging

Blogger एक गूगल का ऐसा प्रोडक्ट है जिसके माध्यम से आप अपनी बातें सारी दुनिया के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री है ब्लॉग एकदम वेबसाइट की तरह ही दिखाई देता है और इसको कुछ इस तरीके से डिजाइन किया गया है, कि कोई भी आसानी से चला सकता है।

Blogging में हमको नए नए पोस्ट लिखने होते हैं जो हम दुनिया के लोगों के साथ शेयर करते हैं यदि हमारी पोस्ट इन लोगों को पसंद आती है, तो विजिटर की संख्या बढ़ती चली जाती है और कमाई भी बढ़ती चली जाती है, एक successful Blogger अपने ब्लॉग पर ऐसी पोस्ट डालता है, जिसमें लोगों की हेल्प हो और लोग उसके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करें। Blogging से आप Lockdown में  घर बैठे Money Earn kar सकते हैं।


5. Earn money during lockdown from YouTube

यदि आप ब्लॉगिंग के लेखन में कंफर्टेबल नहीं है, तो YouTube में आप कैमरे के सामने आकर भी अपनी बातें दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं, इसके लिए आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा, वीडियो अपलोड करने होंगे और उन वीडियो को Monetization करना होगा। ब्लॉगिंग की तरह इसमें भी आपको ऐसे वीडियो अपलोड करने होंगे,  जिससे आपके वीडियो पॉपुलर हो और ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करें। Youtube से आप Lockdown में घर बैठे Money Earn kar सकते हैं।


6. Earn money during lockdown from Surveys, searches and reviews

online survey, online searches और  products पर रिव्यू लिखने के लिए पैसे देने वाली कई वेबसाइट है, आप जितनी ज्यादा Surveys वेबसाइट को ज्वाइन करेंगे उतनी ज्यादा कमाई बढ़ने के chance रहेंगे।

कुछ Surveys and searches and reviews वेबसाइट- Prize Rebel, Vindale Research, Pinecone Research, Global Test Market, MySurvey इत्यादि।


7. Earn money during lockdown from Translating

इंग्लिश के अलावा अन्य भाषाओं की जानकारी भी आपको घर बैठे पैसे कमाने में काम आ सकती है, क्योंकि कुछ ऐसी वेबसाइट है जो किसी डॉक्यूमेंट को एक भाषा से दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करने की कीमत देती है। कुछ वेबसाइट प्रोफेशनल ट्रांसलेटर के लिए ऑफर देती है जैसे कि Fiverr.com, worknhire.com, Upwork.com इत्यादि।


8. Earn money during lockdown from Web designing

यदि आपको कोडिंग और वेब डिजाइनिंग आती है तो इससे भी आप घर बैठे अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं, इसमें आपको ऐसे क्लाइंट ढूंढने होंगे जिनका कुछ बिजनेस/व्यापार चलता है, और उनको अपनी खुद की वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है ताकि उनका बिजनेस आगे बढ़ सके, इसमें आपके प्रत्येक प्रोजेक्ट और क्लाइंट के अनुसार 20000 से 100000 तक कमा सकते हैं कमा सकते हैं ।


9. Earn money during lockdown from Content writing

कंटेंट राइटिंग शुरुआती दौर में ऑनलाइन कमाई के हिसाब से एक अच्छा उदाहरण हो सकता है, इसमें कमाई आपकी राइटिंग की quality पर निर्भर करती है। कुछ वेबसाइट Content writing के लिए ऑफर देती है जैसे कि Fiverr.com, worknhire.com, Upwork.com इत्यादि।


10. Earn money during lockdown from Data entry

यह घर बैठे पैसे कमाने का एक बहुत आसान तरीका है, क्योंकि इसमें कोई विशेष हुनर की जरूरत नहीं होती है, बस आपके पास कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन और तेजी से टाइप करने की कला होनी चाहिए, बहुत  सारी Freelancing वेबसाइट है जहां पर आप साइन-अप करके स्टार्ट कर सकते हैं । जैसे कि Truelancer, GoLance, Skillbox etc.



यदि आपको यह पोस्ट (How to earn money during lockdown in Hindi) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!