Phone heating problem अब नही होगी अपनाये ये टिप्स

   आज के समय में Phone heating problem बहुत बढ़ गई है, आपने लोगो से सुना होगा मेरा फ़ोन तो PUBG खेलते खेलते गर्म हो गया, बैटरी चार्ज करते करते गर्म हो गया या पॉकेट में रखे रखे गर्म हो गया, तो आखिर क्या वजह होती है फ़ोन गर्म होने की इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करेंगे..

Reasons of Phone heating problem

दोस्तों फ़ोन गर्म दो कारणों से होता है या तो प्रोसेसर, GPU की वजह से या फिर बैटरी की वजह से, दोनों कारणों के लिए अलग अलग काम करने होंगे ताकि फ़ोन हीटिंग प्रॉब्लम सॉल्व हो सके।

अब यदि आपका फ़ोन जहां पर पीछे वाला कैमरा है वहा गर्म हो रहा है तो ये प्रोसेसर की वजह से गर्म हो रहा है, और यदि जहा पर बैटरी है वहा से गर्म हो रहा है तो ये बैटरी की वजह से गर्म हो रहा है।

  • फ़ोन का बैटरी के कारण गर्म होना

बैटरी की वजह से फ़ोन गर्म होने के कारण बहुत है जैसे कि यदि आप गलत चार्जर का इस्तेमाल कर रहे है मतलब Normal फ़ोन के साथ फास्ट चार्जर का उपयोग कर रहे है, इसलिए फ़ोन के साथ जो चार्जर आया है उसी से फ़ोन चार्ज करना चाहिए ।यदि बैटरी गर्म होती है तो चार्जिंग के समय फ़ोन का कवर हटा देना चाहिए,क्योकि कवर सही से वेंटिलेशन नहीं होने देता है, ब्राइटनेस को कम करके फ़ोन चार्ज करना चाहिए क्योकि डिस्प्ले भी Phone heating problem  कर सकता है।

  • फ़ोन का प्रोसेसर और GPU के कारण गर्म होना

यदि आपका फोन का Processor या GPU के कारण गर्म हो रहा है तो ज्यादा टेंशन लेने की बात नहीं है क्योंकि ऐसा होना नॉर्मल है लेकिन यदि ज़रुरत से ज्यादा गर्म हो रहा है तो इसके कुछ कारण है।

  • Software Update

यदि आपके फ़ोन में सॉफ्टवेयर अपडेट नही है तो कर लीजिए क्योंकि इसकी वजह से Phone heating problem होती है।

  • Applications

कुछ एप्प जो बैकग्राउंड में चलती रहती है जैसे कि फेसबुक मैसेंजर या कोई लोकेशन सर्विस वाली एप्प(GPS), ऐसी एप्प को आप अनइंस्टाल कर दीजिये या कोई अल्टरनेटिव खोज सकते है आप या freeze कर दो और हैवी यूज़ (pubg game) करते समय फ़ोन का कवर निकाल लेना चाहिए।


Read Also – Facebook Hacking, 5 गलतियाँ भूलकर न करें

Read Also – Benefits of hot water » फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे [Hindi]


  • Internet Speed

यदि इंटरनेट की स्पीड कम है तब भी प्रोसेसर गर्म हो सकता है इसलिए फास्ट इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए।

  • Extra Function

हम में से बहुत लोगो की आदत होती है की इंटरनेट, Wifi, लोकेशन(GPS), ब्लूटूथ ऑन करके भूल जाते है यदि ज़रुरत न हो तो इंटरनेट, Wifi, लोकेशन(GPS), ब्लूटूथ, बंद कर देना चाहिए इससे बैटरी ज्यादा गर्म होती है।

  • Multi App use

कभी कभी एक बहुत सारे एप्प एक साथ चलते रहते है भले ही ज़रुरत न हो इससे Processor  को ज्यादा वर्क करना पड़ता है और फ़ोन गरम हो जाता है जिस App की ज़रुरत हो केवल उसी को Open रखे वाली क्लोज कर दे।


यदि आपको यह पोस्ट (Phone heating problem अब नही होगी अपनाये ये टिप्स) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

One thought on “Phone heating problem अब नही होगी अपनाये ये टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!