Sim Swap Fraud क्या है, कैसे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है?

दोस्तों आज बात करते है सिम स्वैप फ्रॉड के बारे में..और इससे कैसे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है चंद मिनटों मे..और Sim Swap Fraud से बचने के उपाय क्या-क्या है।

KEYWORD- how sim swap works, Sim Swap Fraud, how to be safe from sim swap, sim swapping tutorial, sim swap trick, sim card swap, sim swap meaning in hindi, Sim Swap Fraud kya hai, sim hacking

इसका मतलब आपकी सिम बंद हो जाये और उसी नंबर को हैकर उपयोग करे बैंक के OTP लेने के लिए

Sim Swap Fraud होता कैसे है?

  • सिम स्वैप करने का पहला तरीका है कि हैकर आपको कॉल करके बोलेंगे की में आपकी सिम को 2G/3G से 4G में अपग्रेड कर देता हु, जो की आटोमेटिक हो जायेगी बस आपको एक मैसेज करना है और उसका OTP बताना है, इस प्रोसेस में आपकी पुरानी सिम बंद हो जाएगी और एक नई सिम हैकर को मिल जाएगी इसमें आपको डॉक्यूमेंट देने की ज़रुरत नहीं होती है।
  • दूसरा तरीका ये है कि हैकर आपकी नकली ID प्रूफ बना लेते है, और वो किसी भी रिटेलर के पास जाकर पुरानी सिम बंद करा कर नई सिम ले लेते है, क्योंकि हम में से बहुत लोग अपनी सारी Personal डिटेल सोशल मीडिया पर शेयर कर देते है, कई बार आपको कोई मेल पर या व्हाट्सप्प पर लिंक आते है, जिसमे की फ्री में ऑफर दिए जाते है और कहा जाता है, की अपना नाम, पता, एड्रेस डाल के 20 लोगो को इस मैसेज को शेयर कर दो,और आसानी से हैकर इसका फायदा उठा लेते है।
  • तीसरा तरीका ये है कि हैकर आपकी सिम MNP(Mobile Number Portability) के जरिये किसी दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर में पोर्ट कर देते है मतलब आपकी सिम पर एक कोड आएगा जिसको 7 दिनों के अंदर उपयोग करके हैकर किसी दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर में बदल देते है, इसमें हैकर आपको फिशिंग करके या फर्जी एप्लीकेशन डलवा के फसा सकते है।

Sim के Swap होने से कैसे बचे

  • फेक कॉल आये तो कभी भी उसके कहने पर कोई SMS न भजे न ही कोई OTP बताये, क्योंकि बैंक वाले भी कहते है की हम कभी OTP नहीं पूछते और न ही हमारे अधिकारियो से शेयर करे, तो हम कैसे अनजान व्यक्ति को बताये??
  • कभी भी अपने एटीएम कार्ड का नंबर न बताये।
  • बहुत सारे मैसेज आये तो नजरअंदाज न करे, उनको ध्यान से पढ़े।
  • बैंक में अपनी ईमेल ID भी रजिस्टर करिये ताकि आपका नंबर बंद होने पर आपको पता चल सके कि आपके अकाउंट में क्या चल रहा है।

»CORONAVIRUS Vaccine in Hindi | कोरोनावायरस की वैक्सीन का सच

»Two Step Verification क्यों है ज़रूरी? Secure Your Accounts


Sim Swap Fraud हो जाये तो क्या करे??

जो भी नंबर बंद हो जाये उससे रजिस्टर जितने भी बैंक अकाउंट है उनके टॉलफ्री पर कॉल करे और सबसे पहले अपने सारे अकाउंट को होल्ड करने को कहे ताकि कोई भी पैसे का लेनदेन न हो पाए और अपने नेटवर्क प्रोवाइडर के आउटलेट पर जाकर अपना नंबर ब्लॉक करवा के फिर से चालू करवाए।

»Why prices end with ₹99 ₹999?¿!?!?

»10 Easy Ways to earn money online in hindi : 2020


यदि आपको यह पोस्ट (Sim Swap Fraud क्या है, कैसे आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है?) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!