What is Third Stage of CORONAVIRUS in Hindi

सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे मैसेज आना शुरू हो गए हैं, मानो CORONAVIRUS अपनी THIRD STAGE पर पहुंच गया हो क्या वाकई कोरोना वायरस भारत में THIRD STAGE पर पहुंच गया है? आइए जान लेते हैं की कोरोना की थर्ड स्टेज में क्या होता है…

THIRD STAGE OF CORONAVIRUS

कोरोनावायरस की थर्ड स्टेज में सामुदायिक संक्रमण होता है, इसमें वायरस गुणात्मक तरीके से फैलने लगता है, आइए अब थोड़ा आसान भाषा में समझते हैं THIRD STAGE तब आती है जब एक बड़ी जगह के लोग इस वायरस की चपेट में आ जाते हैं।

इस स्टेज में ऐसे लोग भी बीमार होते जाते हैं, जो ना तो ऐसे देश से आए हैं जहां पर कोरोना वायरस फैल चुका है और ना ही किसी दूसरे कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज के संपर्क में आए हो, मतलब की थर्ड स्टेज में यह पता भी नहीं चलता कि व्यक्ति कब कहां और कैसे कोरोनावायरस की चपेट में आ गया है।

कोरोनावायरस कि यह थर्ड स्टेज बहुत ही तेजी से फैलने वाली और जानलेवा साबित होती है और CORONAVIRUS की THIRD STAGE में रोकथाम के हल निकालना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाते हैं।

वैज्ञानिकों द्वारा दी गई जानकारी के हिसाब से कोरोना वायरस के संक्रमण को चार स्टेजो में बांटा गया है-

1. पहली स्टेज (First stage of coronavirus)

  इस स्टेज में वह लोग होते हैं जो कोरोना प्रभावित देशों से आने के बाद संक्रमित पाए जाते हैं, इस स्टेज में संक्रमण उन्हीं लोगों तक सीमित होता है जो कोरोना प्रभावित देशों से आए हैं, रोकथाम की दृष्टि से देखा जाए तो यही सबसे सही स्टेज रहती है।

2. सेकंड स्टेज (Second stage of coronavirus)

इस स्टेज में स्थानीय संक्रमण होता है, जब कोरोना  प्रभावित देशों से आए संक्रमित लोग अपने परिजन, दोस्त या फिर आसपास के लोगों के संपर्क में आते हैं, और उससे जो संक्रमण फैलता है तो इस प्रकार के संक्रमण को सेकंड स्टेज में बांटा गया है, क्योंकि इस स्टेज में हमें पता रहता है की संक्रमण कहां से फैल रहा है और इस स्टेज में रोकथाम करना कुछ हद तक आसान होता है।

3. थर्ड स्टेज (Third stage of coronavirus)

कोरोनावायरस की थर्ड स्टेज में सामुदायिक संक्रमण होता है, इसमें वायरस गुणात्मक तरीके से फैलने लगता है, थर्ड स्टेज में यह पता भी नहीं चलता कि व्यक्ति कब कहां और कैसे कोरोनावायरस की चपेट में आ गया है।

4. फोर्थ स्टेज (Fourth stage of coronavirus)

कोरोना वायरस की यह आखिरी स्टेज है, चीन कोरोनावायरस की फोर्थ स्टेज से गुजर चुका है। इटली, ईरान अभी भी इस दौर से गुजर रहे हैं। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है, की  कोरोनावायरस  यह फोर्थ स्टेज कितनी खतरनाक साबित हो सकती है। इस स्टेज में संक्रमण को काबू पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है, हालांकि अभी भारत थर्ड स्टेज पर नहीं पहुंचा है।



यदि आपको यह पोस्ट ( What is Third Stage of CORONAVIRUS in Hindi ) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!