Two Step Verification क्यों है ज़रूरी? Secure Your Accounts

Key-word:- Two Step Verification, two factor authentication, 2 step verification, authenticator app, 2 factor authentication, gmail 2 step verification.

   दोस्तों आज कल हम लोग सारे काम ऑनलाइन करते है, और इस डिजिटल समय में हमारी सुरक्षा बहुत ही ज़रूरी है, दोस्तों यदि बात की जाये आपकी कीमती चीज़ों की तो आप हमेशा चाहेंगे कि वो हमेशा सुरक्षित रहे, लेकिन क्या आपने कभी Two Step Verification के बारे में ध्यान दिया है, मतलब आपने जितने भी वेबसाइट पर अकाउंट बनाये है उनकी सुरक्षा के लिए ध्यान दिया है? शायद नहीं! हम तरह तरह की वेबसाइट पर सिर्फ एक यूजरनेम और पासवर्ड बनाते है, और पासवर्ड भी इतना सरल की हम उसको भूल न जाये ऐसे में यदि कोई हैकर चाहे तो उसको बड़ी आसानी से हैक कर सकता है क्योकि पासवर्ड निकालना बहुत ही आसान है किसी भी हैकर के लिए।

    हम ब्राउज़र में पासवर्ड सेव कर देते है, कई बार पब्लिक WIFI का use भी करते है, साइवर कैफ़े में भी अकाउंट को लॉगइन कर लेते है और हैकर इन रास्तों से ही अपने काम को अंजाम देते है, साथ ही हैकर अपने काम को अंजाम देने के लिए Keylogging और Phishing का भी सहारा लेते है।

two step varification

»Google Search Trick, 99% लोग नही जानते सर्च करने की ये 8 ट्रिक

»Why prices end with ₹99 ₹999?¿!?!?

तो इसीलिये है Two Step Verification ज़रूरी

    दोस्तों यदि आपने अपने सारे एकाउंट में यदि Two Step Verification चालू कर रखा है तो कोई भी हैकर उसको Hack नही कर सकता फिर चाहे उसको आपका यूजरनेम और पासवर्ड भी पता चल गया हो, क्योकि यह एक ऐसी चाबी है जो सिर्फ आपके पास है और जब भी कोई आपके अकाउंट को लॉगिन करता है, ये चाबी हर बार नयी बनकर आपके पास आती है ।

    मतलब Two Step Verification चालू करने के बाद आपके अकाउंट को लॉगइन करते समय यूजर नेम और पासवर्ड डालने के बाद, एक कोड आएगा और जब तक आप वो कोड नहीं डालेंगे कोई भी आपके अकाउंट को लोगिन नही कर पायेगा ये कोड अलग अलग तरीकों से आपके पास आता है जैसे की SMS, ईमेल इत्यादि।

two step varification gmail

 

    आज लगभग जितनी भी बड़ी-बड़ी Website है Two Step Verification की सुरक्षा देती है जैसे कि Facebook, Whatsapp, Gmail, Twitter, Amazon, Outlook, Bank Websites. Two Step Verification को चालू करना बहुत ही आसान है बस किसी भी वेबसाइट की सिक्योरिटी(Security) में जाकर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा वो एंटर करने के बाद आपके अकाउंट में चालू हो जायेगा तो यदि अभी तक आपने Two Step Verification चालू नहीं किया है तो अभी कर के अपने अकाउंट को डबल सुरक्षा दीजिये।

»Phone heating problem अब नही होगी अपनाये ये टिप्स

»Best Memory Card कैसे खरीदे, SD Card खरीदने से पहले ये जान लो


यदि आपको यह पोस्ट (Two Step Verification क्यों है ज़रूरी? Secure Your Accounts) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

One thought on “Two Step Verification क्यों है ज़रूरी? Secure Your Accounts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!