What is bitcoin in hindi, (क्या, कैसे, कीमत) जाने पूरी जानकारी

दोस्तों आपके मन में Bitcoin को लेकर बहुत सवाल आते होगे, जैसे What is bitcoin in hindi, इसको खरीदना सही है या गलत और  what is cryptocurrency  etc. तो आज इस पोस्ट में हम सब जानेंगे …

What is bitcoin in hindi

    बिटकाइन Cryptocurrency है, मतलब ये सबसे ज्यादा जोखिम(Risk) और वापसी(Return) की मुद्रा है, मतलब इसका ये हुआ की ये वास्तविक निवेश (Actual investment) की मुद्रा नहीं है, वास्तविक निवेश जैसे की FD, Debt Fund, Equity Fund, PPF, Gold, Share, Property इत्यादि।

    Bitcoin एक आभासी(virtual) मुद्रा है, मतलब ये बहुत ही अप्रत्याशित (unpredictable)  है । इससे ये समझ लीजिये की bitcoin एक प्रकार का जुआ है क्योंकि वास्तविक मुद्रा में पूर्वानुमान होता है, जैसे कि यदि आप प्रॉपर्टी या गोल्ड खरीदोगे तो आप पूर्वानुमान लगा सकते हो लेकिन इसमें कोई भी पूर्वानुमान नहीं लगा सकता नीचे टेबल के माध्यम से जरा दोनों में अंतर समझ लीजिये…

virtual investment (बिटकाइन) Actual investment
नई अवधारणा पुरानी अवधारणा
सीमित Track विस्तृत Track
कम विश्वसनीयता ज्यादा विश्वसनीयता
कोई टैक्स लाभ नहीं टैक्स लाभ है

»तो डार्क वेब ऐसा होता है, डार्क वेब के बारे में सबकुछ

»फ़ोन बैटरी जल्दी ख़त्म इन गलतियों की वजह से होती है


Is it good to buy bitcoins (in hindi)??

    Bitcoin का इस्तेमाल काले धन को वैध बनाने में हो रहा है, साथ ही आतंकवादी, हैकर्स और काला बाजार में इसका उपयोग हो रहा है वास्तविक निवेश सारा कुछ Government की निगरानी मे हो रहा है, इसलिए आपको बिटकोईन में Soverigen का सपोर्ट नहीं मिलेगा।

    एक और ज़रूरी बात जान लो विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा (Cryptocurrency) में कोई थर्ड पार्टी नहीं है इसलिए यहां हैकिंग होने पर कोई रिफंड नहीं मिल सकता लेकिन दूसरी ओर देखा जाये तो वहा पर थर्ड पार्टी में बैंक शामिल होते है इसलिए वहा यदि ऐसा कुछ होता है तो चान्सेस है कि रिफंड मिल जाये।

    Bitcoin को इसलिए ब्लाइंड गेम माना जा रहा है हमारे देश में जितने भी बड़े लोग है जैसे कि टाटा बिड़ला अंबानी मित्तल वो बिटकोईन में इन्वेस्टमेंट करके बड़े नही बने है यदि आप अपने बिजनेस में पैसा लगाते है तो वो बिटकोईन के मुकावले जयादा बड़ सकता है।

»Facebook Hacking, 5 गलतियाँ भूलकर न करें

»क्यों रखते है MRP ₹99, ₹399, ₹999??


What is bitcoin माइनिंग in hindi ?

bitcoin in hindi क्या bitcoin खरीदना सही है

    Bitcoin माइनिंग मतलब इसका बनना, जो कंप्यूटर पर ही बन सकता है आम तोर पर सोना और कोयले की माइनिंग होती है जोकि खुदाई के जरिये निकाले जाते है बिटकॉइन में ऐसा कुछ नही होता है, इसके माइन करने की 21000000 संख्या निश्चित है,  मतलब अब यदि Bitcoin मांग कम होगी तो बिटकोईन की कीमत कम होगी और मांग बढ़ेगी तो इसकी कीमत बढ़ेगी…आपकी राय का इंतज़ार रहेगा धन्यवाद।

Keyword:-

10 Easy Ways to earn money online in hindi : 2020


यदि आपको यह पोस्ट (What is bitcoin in hindi, (क्या, कैसे, कीमत) जाने पूरी जानकारी) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!