What is Hydroxychloroquine tablets, corona treatment in Hindi

Hydroxychloroquine tablets Kya Hai?

Hydroxychloroquine tablets का उपयोग मलेरिया और अर्थराइटिस के इलाज में होता है। जब अन्य दवाइयां जैसे की क्लोरोक्वीन काम नहीं करती तो hydroxychloroquine tablets का उपयोग किया जाता है, आपको बता दे की हाल ही में इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के सेवन की सलाह coronavirus के संक्रमण को रोकने के लिए दी गई थी।

Hydroxychloroquine tablets, Plaquenil ब्रांड नाम के अंडर बेचीं जाती है, इलाज के लिए वर्ष 1955 में अमेरिका में इज़ाज़त दी गई थी।

Disclaimer:- यह दवाई चिकित्सक की सलाह से ही ले क्योकि इसके दुष्परिणाम  भी हो सकते है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को दवाइयां अलग अलग तरीके से प्रभावित करती है। 

क्या Hydroxychloroquine tablets कोरोनावायरस के उपचार के लिए फायदेमंद है?

कुछ लोगो ने ये सोच लिया है की हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन, coronavirus से लड़ने का रामबाण इलाज है और इसकी कालाबाज़ारी तेज़ी शुरू कर दी है। विशेषज्ञों की माने तो ये दवाई सिर्फ उनके लिए उपयोगी है जो COVID-19  पीड़ित लोगो के साथ है ताकि वो लोग संक्रमण से बच सके।

Hydroxychloroquine tablets को Coronavirus बीमारी से लड़ने के लिए FDA द्वारा मंज़ूरी नहीं मिली है

अभी इस दवाई पर परीक्षण चल रह है इसलिए ये गारंटी के साथ नहीं कहा जा सकता की coronavirus से लड़ने के लिए कितनी असरदार है, यह tablets है न की Vaccine इसलिए ये लेने के बाद सौ प्रतिशत coronavirus से रोकथाम हो सकती है या नहीं हो सकती कहना संभव नहीं है।

Hydroxychloroquine side effects : क्या है दुष्प्रभाव

Hydroxychloroquine tablets को बिना चिकित्स्क की सलाह से लेने पर हार्ट ब्लॉक और शुगर में कमी जैसी समस्या आ सकती है, अन्य side effects जैसे की देखने में दिक्कत, उल्टी, सूजन, सिरदर्द, सुनने में समस्या, मांसपेशियों में दर्द इत्यादि हो सकते है। इसीलिए यह दवाई चिकित्सक की सलाह से ही ले।

Dosage of Hydroxychloroquine tablets (हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की खुराक)

Hydroxychloroquine tablets का Dosage आपकी मेडिकल स्थति, उम्र और पहली खुराक की प्रतिक्रिया जैसे तथ्य पर निर्भर करती है, सामान्य व्यक्ति में इसकी खुराक 400 mg प्रति सप्ताह दी जा सकती है, जोकि वजन के आधार पर भी तय की जाती है। इसीलिए डॉक्टर की सलाह से देनी चाहिए

यदि आपको यह पोस्ट (हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन क्या है?) पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…


 

One thought on “What is Hydroxychloroquine tablets, corona treatment in Hindi

  • April 22, 2020 at 9:26 pm
    Permalink

    Low priced Essay Composing delivers leading, personalized and finest rated essays web-based at highly affordable price ranges | Our professional essay writers assure outstanding good with 24/7.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!