यदि खाते है दूध के साथ ये 5 चीज़े तो आप दे रहे है गंभीर बीमारियों को न्योता

दूध में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिए बहुत ज़रुरी होते है इसलिए दूध हर व्यक्ति के लिए ज़रूरी होता है, लेकिन कई ऐसी चीज़े है जो यदि खाते है दूध के साथ तो आप दे रहे है गंभीर बीमारियों को न्योता, इसलिए ये जानना बहुत ही ज़रूरी हो जाता है की आखिर वो कौन कौन सी चीज़े है जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए आइये जान लेते है..

  • दूध के साथ दही

    दूध के साथ दही का सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक माना जाता है इन दोनों चीज़ो को एक साथ खाने से उल्टी, एसिडिटी और गैस की समस्या होती है, दही खाने के बाद २ घंटे तक दूध को नहीं खाना चाहिए और इसी तरह उड़द की दाल खाने के बाद भी दूध का सेवन न करे ।

  • दूध के साथ खट्टे फल (संतरे)

    यूँ तो सभी प्रकार के फलो के साथ दूध स्वास्थ के लिए हानिकारक है लेकिन खट्टे फलो के साथ दूध का सेवन किया जाये तो शरीर पर बुरा असर पड़ता है आपको बता दे की दूध एक ऐसा पेय है जो अम्ल व एसिड पदार्थ के साथ शरीर के लिए हानिकारक होता है और खट्टे फलो में अम्ल व एसिड होते है ऐसा करने से उल्टी हो सकती है और खाना ठीक से पचने में समस्या हो सकती है । ये भी पढ़े ⇒ Benefits of hot water » फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

  • दूध के साथ केला

    आपने लोगो को दूध और केला एक साथ खाते हुए देखा होगा लेकिन क्या आप जानते है ऐसा करने से कफ की समस्या तो होती ही है साथ में पाचन पर बुरा परिणाम पड़ता है ।

  • दूध के साथ मछली

    दूध के साथ मछली के सेवन करने से leukoderma हो जाता है, मतलब ऐसा करने से त्वचा सम्बन्धी समस्याएं हो जाती है और साथ ही गैस और एलर्जी जैसी समस्याएं भी हो जाती है इसलिए दूध के साथ मछली के सेवन से बचना चाहिए ।

  • दूध के साथ तिल

    तिल के दूध साथ का सेवन करना आयुर्वेद के हिसाब से हानिकरक होता है इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए, और दूध के साथ नमक का या नमक से बने कोई खाद्य पदार्थ का सेवन करना आयुर्वेद में हानिकारक बताया गया है ।


यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई है, तो कृपया इसको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, टि्वटर पर शेयर करना ना भूले और यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुधार या कोई सवाल हो तो कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!